प्रधानमंत्री जन धन योजना के गौरवशाली 10 वर्ष! शुरुआत कब हुई थी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जन धन योजना के गौरवशाली 10 वर्ष: प्रधानमंत्री की इस ऐतिहासिक योजना ने समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को बेहतर जीवन और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है. यह जनधन योजना का ही परिणाम है, जो आज बैंकिंग का वह व्यक्ति भी लाभ उठा रहा है, जिसने कभी इसकी कल्पना नहीं की थी.

जन धन योजना कब शुरू हुआ था?

इस योजना का शुरुआत 15 अगस्त 2014 को लाल किले से प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का घोषणा की गई थी और 28 अगस्त को उन्होंने पूरे देश में इस योजना को लागू किया गया |

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभ क्या है?

प्रधानमंत्री जन-धन योजना का उद्देश्य वंचित वर्गो जैसे कमजोर वर्गो और कम आय वर्गो को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण सुविधा, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है। किफ़ायती लागत पर व्यापक प्रसार केवल प्रौद्योगिकी के प्रभारी उपयोग से ही संभव है।

यह भी पढ़ें.. PM Aadhar Card Loan Yojana 2024: आधार कार्ड से मिलेगा ₹200000 का लोन, यहां से करें आवेदन!

यह भी पढ़ें.. बिहार ₹4000 योजना: विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं व बच्चों के लिए सहायता राशि के लिए आवेदन

CM मोहन यादव ने प्रधानमंत्री को दी बधाई!

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जनधन योजना के गौरवशाली 10 वर्ष पूर्ण होने पर बधाई और शुभकामनाएं. सीएम ने सोशल मीडिया पर जारी संदेश में लिखा है कि आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक है. भारत सरकार की इस कल्याणकारी योजना में समाज के अंतिम पक्ति में खड़े व्यक्ति को बेहतर जीवन और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की गई है. जनधन योजना का ही परिणाम है कि अब बैकिंग सेवाओं का लाभ ऐसे व्यक्ति भी उठा रहे हैं जिन्होंने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी. जनधन योजना करोड़ों देशवासियों विशेषकर गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात काम करने वाले सभी लोगों और योजना के लाभार्थियों को बधाई दी है.

FAQs

Q.1 प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुरुआत कब हुआ था ?

A. प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुरुआत सन 2014 में हुआ था|

Q.2 प्रधानमंत्री जनधन योजना का कितना वर्ष हुआ है

A. प्रधानमंत्री जन धन योजना का 10 वर्ष पूरे हो चुके हैं|

Hello friends, my name is Tribhuvan kushwaha, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to Blogging, Technology, Sarkari Yojana, Jobs, and Exam through this website.

Leave a comment